ऊंट किस देश का राष्ट्रीय पशु है?

ऊंट को रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है,क्योंकि ज्यादातर ऊंट  रेगिस्तानी इलाकों में ही पाया जाता है पूरी दुनिया में 1.5 करोड़ से भी ज्यादा ऊंट पाया जाता है ज्यादातर ऊंट एशिया, अरब, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में पाया जाता है ऊंट एक बहुत ही शांतिपूर्ण जानवर है यह बाकी जानवरों की तरह नखरेबाज नहीं होते हैं।

आज भी  रेगिस्तानी इलाकों में लोग रोजमर्रा के कामों को पूरा करने के लिए ऊंट का इस्तेमाल करते हैं,अरब देशों में आज भी ऊंट खरीदना बहुत मुश्किल है, क्योंकि अरब देशों में ऊंट की कीमत मर्सिडीज फेरारी जैसे बड़ी कंपनियों के कारों की कीमत से कहीं ज्यादा होती है।

दुबई के प्रिंस ने हाल ही में एक ऊंट को खरीदने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए, ऊंट बिना खाए पिए  लगभग महीनों तक रह सकता है, इसीलिए प्राचीन काल में युद्ध के दौरान ऊंट का इस्तेमाल किया करते थे।

ऊंट किस देश का राष्ट्रीय पशु है?

ऊंट कुवैत देश का राष्ट्रीय पशु है।

ऊंट के बारे में 

ऊंट की औसत आयु लगभग 40 से 50 वर्ष  होती है, ऊंट विशेष रुप से रेगिस्तानी इलाकों में रहने के के लिए अनुकूल होते हैं, ऊंट की आंखों में तीन पलकें और आईलैशेस की 2 पंक्तियां होती है जो रेत को आंखों में प्रवेश करने से रोकती है ऊंट के कान छोटे और बलों वाले होते हैं, ऊंट की सुनने की क्षमता बेहद मजबूत होती है

ऊंट का दूध  लोह, विटामिन और खनिज सेसुमृध है और ऊंट केदूध गाय के दूध से अधीक लाभदायक माना जाता है क्योकिइसमे कम वसा होता है।

ऊंट के चार लंबे होती हैं जो अपने शरीर को गर्म जमीन से दूर रखने का काम करते हैंके शरीर का तापमान रात के समय 34-41 डिग्री सेल्सियस तक होता है 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने पर वे अपने शरीर से पसीना निकालना शुरू कर देते हैं। 

निष्कर्ष 

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको मालूम हो गया होगा कि ऊंट किस देश का राष्ट्रीय पशु है, अगर आप इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment