पास के जिम कैसे पता करें? – जिम जाना हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

हमें जितना मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए हमें उतना ही शारीरिक रूप से भी मजबूत होना बहुत ही जरूरी है, आजकल के युवाओं का सबसे बड़ी समस्या है कि उनकी सेहत अच्छे से नहीं बन पा रही है। कई लोग अपने मोटापे से परेशान हैं तो कई लोग अपने दुबलेपन से परेशान हैं।

अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर है या अपने मोटापे से परेशान हैं तो आपको अपने सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही एक अच्छा मस्तिष्क का वास होता है।

अगर आप अपने सेहत को लेकर सीरियस है और शारीरिक रूप से मजबूत बनना चाहते हैं तो आपको आज से ही अपने आसपास के नजदीकी जिम को ज्वाइन कर लेना चाहिए। और एक्सरसाइज शुरू कर देनी चाहिए, इस लेख में आपको अपने पास के जिम कैसे पता करें और जिम से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें जानने को मिलेंगे।

पास के जिम कैसे पता करें?

स्टेप 1- गूगल पर टाइप करें  Gym Near Me ABCD ( ABCD के जगह पर अपने गांव या शहर का नाम डालकर सर्च करें।)

स्टेप 2- आपके शहर या गांव के आस पास आसपास जितने भी जिम सेंटर होंगे वह आपको गूगल पर दिखाई देने लगेंगे आप उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3- आप ध्यान से देखेंगे तो उसके नीचे मोबाइल नंबर और जिम सेंटर बंद होने और  खुलने का समय भी लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके अलावा राइट साइड में आपको Direction लिखा हुआ दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करके गूगल मैप के जरिए उस जिम सेंटर तक बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं, अगर आपको जिम सेंटर तक पहुंचने में कोई परेशानी हो तो आप कॉल करके भी वहां तक पहुंच सकते हैं।

कई बार छोटे शहरों या गांवों में भी जिम सेंटर तो होते हैं पर उनकी लिस्ट हमें गूगल पर नहीं दिखाई देते हैं, क्योंकि वह जिम सेंटर को गूगल में लिस्ट नहीं किए हुए रहते हैं। इसीलिए अपने आसपास के क्षेत्र में गूगल पर कोई भी जिम सेंटर की लिस्ट नहीं दिखाई दे तो, आप अपने आसपास के स्थानीय लोगों से जिम सेंटर के बारे में पूछताछ करके बहुत ही आसानी से पता लगा सकते हैं।

जिम जाने के फायदे

वैसे तो जिम जाने की अनेकों फायदे हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे 5 फायदे यहां बताए हैं जिन्हें आप के लिए जाना बहुत ही जरूरी है।

1. शरीर की फिटनेस बरकरार रहती है

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं, लेकिन आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए डेली एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, अगर आप डेली जिम जाते हैं और एक्सरसाइज करते हैं तो आप तनावमुक्त रहेंगे और आप हमेशा सकारात्मक रहेंगे।

2. मोटापे से छुटकारा

अगर आप बहुत ज्यादा मोटे हैं तो आप जिम जॉइन कर सकते हैं और डेली एक्सरसाइज करके अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो अपने खानपान पर भी ध्यान दें, जितना ज्यादा हो सके घर का ही खाना खाएं और फास्ट फूड जैसे- पिज़्ज़ा, बर्गर आइसक्रीम का सेवन करने से बचें।

3. दुबले पतले पन से छुटकारा

अगर आप बहुत ही ज्यादा दुबले-पतले हैं तो आपको जिम जॉइन कर लेना चाहिए और डेली एक्सरसाइज करना चाहिए, या फिर अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही समय निकालकर कम से कम 30 मिनट डेली होम वर्कआउट जरूर करें।

4. चेहरे में चमक आती है

अगर आपके गाल चिपके चिपके हैं और आपके चेहरे पर उदासी छाया हुआ रहता है तो, आप कुछ दिन एक्सरसाइज करने के बाद देख पाएंगे कि आपके चेहरे खिले खिले से लग रहे हैं, और आप हमेशा खुश रहेंगे।

5. निंद्रा की समस्या से छुटकारा

आजकल लोग हमेशा तनाव में रहते हैं उन्हें हमेशा अपने काम की टेंशन रहती है, जिस वजह से रात को भी अच्छी तरह से नहीं सो पाते हैं क्योंकि उन्हें नींद ही नहीं आती है, अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो, आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि जब आप जिम जाएंगे तो आपका शरीर पूरी तरह से थक जाएगा जिससे आपको रात में अच्छी नींद आएगी।

अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो आप कुछ ही दिनों में पाएंगे कि आप का स्ट्रेस लेवल अपने आप धीरे-धीरे कम हो रहा है और आपको अंदर से बहुत ही अच्छा महसूस होगा।

जिम जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप जिम जाने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए जैसे- 

  • सिगरेट बीड़ी शराब आदि जैसे नशीली पदार्थ का सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  • जिम जाने के लिए अपना एक समय निर्धारित करें।
  • अपनी एक अच्छी डाइट प्लान तैयार करें और उसे नियमित रूप से लें।
  • अगर आप हस्तमैथुन करते हैं तो इस गंदी आदत को तुरंत छोड़ दें।
  • खाली पेट कभी भी जिम ना करें जिम जाने से कम से कम 30 मिनट पहले हमेशा कुछ ना कुछ सेहतमंद चीज हल्का खाकर ही जिम करने जाएं।

निष्कर्ष

पास के जिम कैसे पता करें, आपने इस लेख के माध्यम से जान गए होंगे, साथ ही मैंने आपको इस लेख के माध्यम से GYM से संबंधित और भी कई सारी बेसिक जानकारियां देने की कोशिश की है जिससे कि एक नए व्यक्ति जो जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं उनकी मदद हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *